Tuesday, 11 February 2020 07:51

बालों के ऐसे 5 प्रोडक्ट जिसमें आप सिर्फ करते हैं पैसे बर्बाद, हेयर भी हो जाते है खराब

Written by Sudhanshu Kumar Mishra
Rate this item
(0 votes)

आपको बता दें कि कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते है जो किसी काम के नहीं होते है बल्कि आपके बालों को अधिक नुकसान पहुंचाने के साथ पैसों की बर्बादी करते हैं।

 

अगर आप किसी महिला के बेडरूम या फिर बाथरूम में जाते हैं तो आपको सबसे ज्यादा बालों सबंधी प्रोडक्ट दिख जाते हैं। शायद आप भी इसी लिस्ट में शामिल हो कि खुद के बाल हेल्दी और सॉफ्ट रखने के लिए कई तरह के प्रोड्कट इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते है जो किसी काम के नहीं होते है बल्कि आपके बालों को अधिक नुकसान पहुंचाने के साथ पैसों की बर्बादी करते हैं। जानें ऐसे ही 5 बालों के प्रोडक्ट के बारे में जिसमें सिर्फ आप खुद को बालों को कर रही हैं खराब।  

बाल बढ़ाने वाले प्रोडक्ट

अगर आपके बाल छोटे है या फिर तेजी से बढ़ नहीं रहे है तो आप मार्केट से कोई ऐसा हेयर प्रोडक्ट ले आती है जिसमें लिखा होता है तेजी से आपके बाल बढ़ेंगे। तो आपको बता दें कि आप मुर्ख बन गई है क्योंकि ऐसा कोई जादू नहीं है कि शैंपू लगाते ही आपके बाल बढ़ जाए। 

अगर आपको सच में बाल नहीं बढ़ रहे है तो मेडिकल ट्रीटमेंट की ओर रुख करें। जिससे आपको समस्या की तय तक जाकर हेल्दी बाल पा सकती हैं। आप यूहीं किसी शैंपू का इस्तेमाल करके बालों को पोषण तो दे सकते है लेकिन वह तेजी से बढ़ते नहीं है। बल्कि आराम से अपनी गति के अनुसार बढ़ते हैं। 

शैंपू और कंडीशनर एक में ही बोतल में
आज के समय में कई कंपनिया ऐसे शैंपू लाने लगी है। जिसमें वह वादा करती हैं कि इसमें कंडीशनर और शैंपू आपको एक ही बोतल में मिलेगा। ऐसे में एक बात क्लीयर कर दूं कि जहां शैंपू हमारे बालों को साफ करने के साथ गंदगी को हटाता है। वहीं दूसरी ओर कंडीशनर बालों को मॉश्चचराइज और सॉफ्ट बनाता है। जो ऐसे में दोनों चीजें एक में कैसे आ सकती हैं। अब आप समझदार है तो इस छोटी सी बात को खुद समझ गए होगे।

छोटे बालों के लिए जैल
आपके या फिर आपने देखा होगा कि जो लोग के बहुत ही कर्ली बाल होते है उनके सिर की तरफ बहुत ही छोटे-छोटे बाल होते है। इन्हीं के लिए जैल आता है। इस जैल की बात करें यह पानी से बना हुआ होता है। जो कुछ देर के लिए तो आपके बालों को नीचे कर देता है। लेकिन एक समय बात यह किसी काम का नहीं रहता है। लेकिन अगर आप लगातार इस्तेमाल करते है तो फिर आपके लिए ठीक है। नहीं इसमें पैसे बर्बाद करना है बस। 

प्रोटीन से भरपूर कंडीशनर
बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन बालों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इसलिए आपका कंडीशनर प्रोटीन युक्त न हो तो बेहतर है। बालों में ज्यादा प्रोटीन जाने से ये नेचुरल बाल खत्म होने के साथ-साथ ये कमजोर हो जाएगे। लेकिन अगर आप प्रोटीन हेयर ट्रीटमेंट लेना चाहते है तो जब इसे कोई डॉक्टर इस्तेमाल करने की सलाह दें। 

हेयर एक्ससेरीज का यूज
हम अपने बालों को सुखाने या फिर खूबसूरत बनाने के लिए बहुत ही चाव से हेयर डायर या फिर स्टेटनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह आपके बालों के लिए अच्छा होने के बजाय बहुत ही खराब कर देता है। आप अपने बालों में सीधे इन एक्ससेरीज का इस्तेमाल करते है। यानी आप अपने बालों को खूबसूरत होने के साथ-साथ बिल्कुल जला देते है। यानी कि आपने नेचुरल बालों से खिलवाड़ किया तो अब कुछ फर्क तो नजर ही आएगा। इससे अच्छा है कि आप ड्राई स्प्रे इस्तेमाल करें। इससे आप एक्ससेरीज का इस्तेमाल सीधे बालों तो नहीं करेंगे।

 

Read 7 times

संग्रहीत न्यूज