झारखंड

झारखंड (17)


डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद के पदचिह्नों पर चलें: एस. के. मिश्रा


 धनबाद ।मंगलवार 03 दिसंबर 2019 को राजकमल सरस्वती विद्या मन्दिर अशोक नगर धनबाद में देशरत्न डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती मनाई गई । इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य सुमंत कुमार मिश्रा ने बच्चों को सम्बोधित किया । श्री मिश्रा ने कहा कि डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद देश के महान विभूति थे, इन्हें देश का प्रथम राष्ट्रपति बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ । वे बाल्यकाल से ही प्रतिभावान, कर्मशील एवं बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे । उन्हें अपनी जन्मभूमि व कर्मभूमि से गहरा लगाव था । हमसबों को ऐसे महापुरूषों के पदचिह्नों पर चलना चाहिए।उन्होंने कहा कि वे गांॅधी जी की विचारधारा से प्रभावित थे और उन्होंने जीतेजी देश की सेवा की । वे एक सिद्धांतवादी थे। आज वे मरकर भी अमर हैं। इस अवसर पर विद्यालय के उप प्राचार्य मनोज कुमार, शिक्षक संत कुमार श्रीवास्तव, प्रभारी परिमल चन्द्र झा, कमल नयन, एवं ज्योतिबाला ने भी डाॅ. प्रसाद के जीवन मूल्यों से जुड़ी बातों पर बच्चों को सम्बोधित किया । इस आशय की जानकारी विद्यालय के मीडिया प्रभारी तापस कुमार घोष ने दी ।

 

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में भारत निर्वाचन आयोग की टीम दो दिन के दौरे पर आज राँची पहुँची। आज भारत निर्वाचन आयोग की टीम होटल रेडिशन ब्लू में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ अब से थोड़ी देर में बैठक करेगी।भारत निर्वाचन आयोग दोपहर बाद होटल बी एन आर चाणक्य में  प्रमंडलीय आयुक्तों, आईजी, डीआईजी, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, जिलों के वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगी।

 

धनबाद । विद्या विकास समिति, झारखण्ड (रांची) के तत्वावधान में सरस्वती शिशु मंदिर, कुदलुम, रांची में आयोजित 32वां प्रान्तीय शिशु वर्ग एथलेटिक्स प्रतियोगिता में राजकमल सरस्वती विद्या मन्दिर, धनबाद को ओवर आल चैंपियन प्राप्त हुआ । 15 से 17 नवंबर के इस तीन दिवसीय आयोजन में बहनों ने ओवर आल चैंपियन तथा भैयाओं ने द्बितीय स्थान प्राप्त किया ।100 मीटर रेस में वेदप्रकाश मंदिर  व लक्ष्मी कुमारी को स्वर्ण, 200 मीटर दौड़ में लवली कुमारी को रजत, 400 मीटर दौड़ में लवली कुमारी को स्वर्ण एवं ऊंची कूद में कुमकुम सिंह को रजत पदक प्राप्त हुआ । 4 ग 100 मीटर रिले में शिशु वर्ग के भैया एवं बहनों को रजत पदक प्राप्त हुआ ।इस टीम में कोच शारीरिक शिक्षिका  साल्वी सिन्हा एवं पुरूषोत्तम कुमार चौधरी थे। टीम संरक्षक के रूप में आचार्या पूजा थी । इस उपलब्धि पर विद्यालय प्रबन्धकारिणी समिति के संरक्षक श्याम सुन्दर चौधरी, अध्यक्ष शंकर दयाल बुधिया, उपाध्यक्ष रविन्द्र कुमार पटनियॉ, मंत्री विनोद कुमार तुलस्यान, सहमंत्री संजीव अग्रवाल, कोषाध्यक्ष चन्द्रोखर अग्रवाल, प्राचार्य सुमन्त कुमार मिश्रा, एडिानल प्राचार्य राजेा कुमार सिंह, उप प्राचार्या उमा मिश्रा, उप प्राचार्य मनोज कुमार, प्रभारी पार्थसारथी सरकार व सुजाता श्रीवास्तव ने भी हर्ष व्यक्त किया तथा विजेता भैया-बहनों को बधाई दी ।यह जानकारी विद्यालय के मीडिया प्रभारी तापस कुमार घोष ने दी ।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने आज लोहरदगा, चतरा औऱ गुमला के जिला निर्वाचन पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विधानसभा चुनाव की तैयारियों की जानकारी ली औऱ कई निर्देश दिए. उन्होंने मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की सुविधा, क्यू मैनेजमेंट, मतदानकर्मियों की मतदान केंद्रों पर पहुंच के लिए की जा रही व्यवस्था, आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन औऱ उसपर की गई कार्रवाई, हेलीड्रॉपिंग की सुविधा, उड़नदस्ता की तैनाती, दिव्यांग मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं, सी-विजिल पर मिलने वाली शिकायतों व कार्रवाई के साथ आईपीसी की धारा 107 के तहत की जानेवारी निरोधात्मक कार्रवाई, लाइसेंसी हथियार के जमा करने और लंबित वारंटों के निष्पादन से संबंधित जानकारी ली. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव की सारी तैयारियां समय पर पूरी हो जानी चाहिए और इसमें निर्वाचन आयोग के प्रावधानों का अक्षरशः पालन किया जाए.

 वेबकास्टिंग के लिए नियुक्त होंगे नोडल अफसर

 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग को लेकर की जा रही तैयारियों कि जानकारी ली. उन्होंने कहा कि वेबकास्टिंग की मॉनिटरिंग के लिए जिलों में नोडल अफसर नियुक्त किए जाएंगे. मतदान के दिन कंट्रोल रुम में वेबकास्टिंग के नोडल अफसर एवं वायरलेस सेट के साथ पुलिस पदाधिकारी भी प्रतिनियुक्त रहेंगे.

मतदान केंद्रों में क्यू मैनेजमेंट को लेकर दिशा-निर्देश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने तीनों जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी से कहा कि इस बार चुनाव में मतदान के दिन मतदान केंद्रों में क्यू मैनेजमेंट को लेकर नई व्यवस्था की जा रही है. इसके तहत मतदाताओं को टोकन दिया जाएगा.  उन्होंने मतदान केंद्रों में मतदाताओ के बैठने की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया, ताकि टोकन के अनुसार मतदाता सुविधापूर्ण तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें.

आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों का त्वरित निष्पादन करें

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से आचार संहिता उल्लंघन और उसपर की जाने वाली कार्रवाई की भी जानकारी ली. उन्होंने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलने पर उसका त्वरित निष्पादन किया जाए. निर्वाचन आयोग के प्रावधानों के अनुसार यदि प्राथमिकी दर्ज करना आवश्यक है तो इसका अनुपालन करें.

दिव्यांग मतदाताओं को मिले सभी जरुरी सुविधाएं

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की मतदान प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने पर आयोग का विशेष जोर है. ऐसे में दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों में व्हील चेयर और रैंप की व्यवस्था के साथ उन्हें घर से मतदान केंद्र तक लाने-ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था समेत कई अन्य सुविधाएं अनिवार्य रुप से की जानी है. उन्होंने इस दिशा में की जा रही तैयारियों की भी जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से ली.

सी-विजिल एप्प पर मिलने वाली शिकायतों पर 100 मिनट में हो कार्रवाई

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से कहा कि सी-विजिल पर चुनाव गड़बड़ियों को लेकर मिलने वाली शिकायतों का निष्पादन नियत किए गए 100 मिनट में किया जाना है. इसे लेकर प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए. उन्होंने यह भी कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सी-विजिल के इस्तेमाल को लेकर जागरुक किया जाए.मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के  दरम्यान जिला निर्वाचन पदाधिकारियों मतदान संपन्न कराने के लिए आवश्यक वाहनों की संख्या के संबंध में भी जानकारी ली. उन्होंने इस दरम्यान तीनों जिलो के पुलिस अधीक्षक से आईपीसी की धारा 107 के तहत की जाने वाली निरोधात्मक कार्रवाई, लाइसेंसी हथियाओं के जमा किए जाने और लंबित वारंटों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई की भी जानकारी ली गई औऱ आवश्यक निर्देश दिए गए. वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी तथा शैलेश कुमार चौरसिया समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

 चतरा। सरकार के वित्त विभाग के निर्देश के आलोक में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में अकाउंट रिकॉन्सिलिएशन एवं वेरिफिकेशन से संबंधित बैठक की गई। बैठक में सभी विभागों के पदाधिकारियों को अपने-अपने विभाग के आधिकारिक बैंक खाता से 1 अप्रैल 2018 से लेकर 31 अक्टूबर 2019 तक किए गए लेन देन का ब्यौरा देने का निर्देश दिया गया। सभी को संबंधित बैंक से उक्त अवधि में किए गए लेन देन का स्टेटमेंट बैंक से लेकर उसे विभाग के कैश बुक के साथ मिलान करने को कहा गया। जिससे कैश बुक एवं बैंक स्टेटमेंट में किसी भी प्रकार की त्रुटि की जांच की जा सके। वैसे विभाग जिनका बैंक खाता नही है। उन्हें भी प्रमाण पत्र सौपने का निर्देश दिया गया। बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त, श्री मुरली मनोहर प्रसाद, अपर समाहर्ता, श्री संतोष कुमार सिन्हा समेत डीआरडीए निदेशक सिविल सर्जन चतरा, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला अभियंता एलडीएम चतरा, विभिन्न बैंकों के समन्वयक समेत अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

झारखंड के नौनिहाल हष्ट पुष्ट हों, उन्हें पौष्टिक भोजन मिले यह राज्य सरकार का लक्ष्य है। साथ ही महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण हो। इस निमित्त अब आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू ईट की आपूर्ति सखी मंडल की बहने करेंगी। इसका शुभारंभ आज खूंटपानी से हो रहा है। आनेवाले दिनों में पूरे राज्य में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इससे पूर्व रेडी टू ईट की आपूर्ति दिल्ली की एक कंपनी द्वारा किया जाता था। अब सखी मंडल की बहनें इसकी आपूर्ति करेंगी और 500 करोड़ रुपये हमारे झारखंड में ही रहेगा। जो नारी सशक्तिकरण के लिए मील का पत्थर साबित होगा। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने पश्चिमी सिंहभूम के खूंटपानी प्रखंड स्थित कुम्हार टोला में आयोजित जन चौपाल में कही।

 

400 बच्चों को देंगे मेडिकल व इंजीनियरिंग की कोचिंग

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य के 400 बच्चों को चिन्हित कर उन्हें मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग दी जाएगी। ताकि झारखंड के आदिवासी, दलित और वंचित समाज के बच्चे भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर रोजगार से जुड़ सकें। कोल्हान के सभी प्रखंड में कौशल विकास केंद्र खोलने की योजना है। युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार से आच्छादित करना है। मैंने भी मजदूरी की है और गरीबी क्या होती है इसका मुझे अनुभव है। आज केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाएं गरीबों के लिए है। सरकार की सोच गरीबों की जिंदगी में बदलाव लाना है। आने वाले दिनों में राज्य के सभी बीपीएल कार्ड धारी परिवार में से एक व्यक्ति को रोजगार व स्वरोजगार उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है।

                                     इस अवसर पर उपायुक्त श्री अरवा राजकमल, पुलिस अधीक्षक श्री इंद्रजीत माहथा, जिला परिषद अध्यक्षा श्रीमती लालमुनी पूर्ती, उप विकास आयुक्त श्री आदित्य रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं जिले के वरीय पदाधिकारी, जिला परिषद सदस्य, श्री जवाहर वानरा- पूर्व विधायक उपस्थित थे।

 

  • यह भी हुआ खूंटपानी में...

 जन चौपाल में मुख्यमंत्री ने सभी की बातों को सुना और उनकी समस्याओं का तत्काल समाधान किया

 मुख्यमंत्री के कुम्हारलोटा आगमन पर सर्वप्रथम ग्राम भ्रमण के साथ विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया गया। ग्राम भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री के द्वारा ग्रामीण लाभार्थियों से बात की।

 स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित टेक होम राशन सांकेतिक रूप से प्राप्त करने वाले 3 लाभुक कुंती गोप, शीलवती जारीका, जानवी जारीका

 उज्ज्वला योजना के तहत 3 आंगनवाड़ी केंद्रों को गैस चूल्हा का वितरण।

खूंटपानी प्रखंड अंतर्गत कुम्हारलोटा गांव में जन चौपाल कार्यक्रम के तहत झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के कर कमलों से किया गया विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास

 मॉडल आंगनबाडी कुम्हारलोटा का उद्घाटन।

 केसा लेकाई के सोंगा जारिका के खेत के आड़ में चेक डैम निर्माण का शिलान्यास।

 कुम्हारलोटा के लोटा नाला पुलिया का शिलान्यास।

 कुम्हारलोटा के लोटा नाला पर स्नान घाट का शिलान्यास।

 आदर्श मध्य विद्यालय कुम्हारलोटा मैदान का गैलरी का शिलान्यास।

 कुम्हारलोटा में 14वें वित्त से पेवर ब्लॉक एवं जल मीनार का उद्घाटन।

 सामुदायिक शौचालय भवन का शिलान्यास।

 आदिवासी समिति के द्वारा तीन बकरी शेड योजना का शिलान्यास।

 आदिवासी विकास समिति के द्वारा तालाब का जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास।

 कुम्हारलोटा में चौपाल हेतु चबूतरा सेड का शिलान्यास।

 

झारखंड में चुनावों की तारीखों की घोषणा के साथ ही चुनाव आयोग ने 80 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को तोहफा दे दिया है। उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वे डाक मतपत्र से घर बैठे मतदान कर सकेंगे। बुजुर्गों के साथ यह सुविधा दिव्यांगों को भी दी गई है।  

इस संबंध में हाल ही में चुनाव आयोग ने सिफारिश की थी। इसके बाद कानून मंत्रालय ने 22 अक्तूबर को अधिसूचना जारी कर दी थी। झारखंड में होने वाले चुनावों में पहली बार इस सुविधा को शामिल किया गया है। बता दें कि अभी यह सुविधा सैन्य, अर्ध सैन्य बलों और विदेशों या निर्वाचन ड्यूटी के कर्मचारियों को ही उपलब्ध है।

पांच दिन के भीतर करना होगा आवेदन 

अगर बुजुर्गों या दिव्यांगों को इस सुविधा का प्रयोग करना है तो समय रहते उन्हें आवेदन करना होगा। यह सुविधा पाने के लिए चुनाव अपने निर्वाचन क्षेत्र में अधिसूचना जारी होने के पांच दिनों के भीतर आवेदन करना होगा। चुनाव आयोग ने झारखंड के मुख्य चुनाव अधिकारी को इस संबंध में जरूरी कदम उठाने के निर्देश दे दिए हैं। 

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने झारखण्ड वासियों को गोवर्धन पूजा की शुभकामनाएं दी है। गौ धन परंपरा हमारी सांस्कृतिक विरासत और संस्कार का हिस्सा है।  मुख्यमंत्री ने आज जमशेदपुर में अपने आवास पर सपरिवार गोवर्धन पूजा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज गोवर्धन पूजा के पावन अवसर पर हम संकल्प लें कि अपने पशु धन की रक्षा करेंगे। पशु हमारी किसानी संस्कृति का अटूट हिस्सा हैं। इनकी रक्षा और संवर्धन कर हम अपनी सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्ण रखें। गोपालक भगवान श्री कृष्ण ने हमें यही संदेश दिया। आइये हम सब मिलकर सच्चे अर्थों में इसका निर्वहण करें।

गिरिडीह :  तालाब में डूबने से एक हीं परिवार के दो छात्राओं की मौत, वहीं डूब रही तीसरी बच्ची को ग्रामीणों में बचाया, घटना देवरी थाना क्षेत्र के नावाबांध गांव की है, घटना के बाद गावं में पसरा मातम, परिजनों का रो-रो कर बुराल हाल. दीपावली पूजा के तहत गांव की आठ से दस की संख्या बच्चियां दरिद्र को बाहर करने की रस्म के बाद गांव स्थित नौका आहर में स्नान करने गयी थी सभी छात्राएं.

धनबाद नगर निगम कतरास अंचल वार्ड संख्या- 3 के अंतर्गत  कलाली फाटक चमड़ा  गोदाम में श्री सिंह सलानपुर कोलियरी से श्री सिंह सब स्टेशन होते हुए श्मशान घाट ओझा बागान तक पथ निर्माण कार्य  का शिलान्यास माननीय वार्ड पार्षद श्री विनायक गुप्ता की उपस्थिति में दिनांक 28/ 10 /2019 को संपन्न हुआ। इस कार्य को लेकर स्थानीय लोगों में काफी हर्ष  और उल्लास है  स्थानीय लोगों ने विनायक गुप्ता को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम के मौके पर संवेदक मोहम्मद सोहेल, धर्मेंद्र सिंह, फैरउद्दीन, अनुज कुमार के अलावे बाल गोविंद राम गुप्ता, मोहम्मद मुमताज अंसारी, राजेश सिंह, मनोज रजक, दिनेश भुवालका ,विक्की रवानी, विशाल सिंह ,रवि पंडित ,अमित कुमार, सोनू खत्री ,लल्लू जी ,राजेंद्र वर्मा, मनोज मंडल, संतोष केसरी, राजा बत्रा ,मोहम्मद आसिफ ,दीपू बर्मन, दिव्यम गुप्ता ,संदीप गुप्ता आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Page 1 of 2

संग्रहीत न्यूज