अन्य राज्य

अन्य राज्य (5)

धनबाद.बाघमारा: दामोदर नदी पर बालू माफियाओं का कब्जा बढ़ते ही जा रहा है. बालू का यह अवैध धंधा एक सिंडिकेट द्वारा वर्षों से सुनियोजित तरीकों से चलाया जा रहा है. इस काले धंधे में स्थानीय सिंडिकेट बालू उठाव से पुर्व तमाम ट्रेक्टर मालिकों से एक तय राशि ले लिया जाता है. उसके बाद ही घाट से बालू उठाव का अनुमति दिया जाता है. जिसके बाद से घाट से बालू लदाई का धंधा बेधड़क चलता है.. जिसको लेकर झारखंड सरकार के मंत्री ने कहा सरकार नकल कसेगी ओर मैं खुद इस बारे में लिखित शिकायत जिला प्रशासन को दूँगा. ताकि दोसी अधिकारी और शामिल सिंडिकेट के लोगों पर भी कार्रवाई हो सके. लेकिन प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रही है. जिससे बालू माफियाओं का मनोबल बढ़ते ही जा रहा है.

उत्तराखंड के तीन जिलों देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में आज भोपाल गैस कांड जैसी आपदा से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और गृह मंत्रालय की ओर से मॉक ड्रिल की गई। इस दौरान सभी विभागों की सतर्कता देखी गई। जानकारी के अनुसार, देहरादून में सुबह 7.7 तीव्रता का भूकंप आया। जिसके कारण सेलाकुई की रासायनिक फैक्ट्री में काफी नुकसान हुआ। इसकी सूचना मिलते ही वहां आपदा प्रबंधन की टीम पहुंची और राहत-बचाव कार्य किया। वहीं, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर की सिडकुल फैक्ट्री में भी नुकसान हुआ। टाटा और सनसेरा कंपनी में रसायनिक पदार्थों से घायल व्यक्तियों को जिला अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया। सेटेलाइट फोन ऑफिस में रखने के लिए नहीं.आपदा प्रबंधन के तहत हुई मॉक ड्रिल से प्रदेश के अधिकारियों को बहुत कुछ सीखने को भी मिला। पहला पाठ प्रदेश के आपदा प्रबंधन तंत्र ने संचार व्यवस्था को चुस्त रखने का पढ़ा। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सलाहकार जेपी दत्ता के मुताबिक सेटेलाइट फोन ऑफिस में रखने के लिए नहीं हैं। अधिकारी फोन अपने पास रखे और इमरजेंसी मेें इसका उपयोग करें। सचिवालय में मीडिया से मुखातिब जेपी दत्ता ने कहा कि मॉक ड्रिल में संचार को लेकर समस्याएं सामने आईं। अधिकारियों को बताया गया कि किसी बड़ी आपदा के आने पर अधिकारी आदेश का इंतजार न करें, बल्कि अपनी तरफ से पूर्व निर्धारित दायित्व के तहत तुरंत सक्रिय हों।पुलिस के वायरलेस नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाए। हेम रेडियो नेटवर्क को भी इसमें शामिल किया जाए। दत्ता के मुताबिक जिला स्तर पर आपदा प्रबंधन तंत्र और उद्योगों के बीच संचार को और अधिक मजबूत करने की जरूरत भी महसूस हुई है। उद्योग अपना वायरलेस नेटवर्क रखते हैं। इनको अन्य नेटवर्क से जोड़ा जाना चाहिए। 

 

 धनबाद।  धनबाद जिले के प्रतिष्ठित डॉक्टर हड्डी विशेषज्ञ कैलाश प्रसाद को अज्ञात अपराधियों द्वारा बरवाडा थाना अंतर्गत जीटी रोड के कमल कटेसरिया स्कूल के तरफ से जाने वाले सड़क को अवरुद्ध कर कुछ दिन पहले लूटपाट एवं मारपीट की गई थी । इस संदर्भ में बरवाडा थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। उसके बाद यह मामला हाई प्रोफाइल मामला बन चुका था। डॉक्टर कैलाश प्रसाद से मिलने के लिए शिक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री भी धनबाद आए थे इस मामले की प्राथमिकता को देखते हुए धनबाद एसएसपी ने एक टीम का गठन किया था और अनुसंधान प्रारंभ किया गया था अनुसंधान के क्रम में 12 फरवरी को वरीय पुलिस अधीक्षक धनबाद को गुप्त सूचना मिली उसके आधार पर गठित टीम के द्वारा पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के नेतृत्व में इस कांड का मुख्य आरोपी एवं उसके सहयोगी को गिरफ्तार किया गया तथा लुटे हुए सामानों एवं हथियारों को भी बरामद किया गया। पकड़े गए अपराधियों में कैला टू डू पूर्व सोमरा टू डू मनिया डी निवासी महादेव मुर्मू पिता स्वर्गीय लग्न मुर्मू मनिया डी निवासी सुखलाल हाथ सदा पिता स्वर्गीय बैजल हसदा हरलाडीह गिरिडीह निवासी अशोक सम्राट पिता स्वर्गीय दरबारी हेंब्रम हरलाडीह गिरिडीह निवासी को पुलिस ने गिरफ्तार किया। वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इनके साथ अन्य छह अपराधी भी शामिल है जो अभी पुलिस के गिरफ्त से बाहर है उन्हें भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।  पकड़े गए अपराधियों के पास से  लूटे गए सामान में हीरा जड़ित हार लूटे गए सोने की चूड़ी लूटे गए सोना की अंगूठी लोडेड देशी कट्टा ट्रांसफर सा लकड़ी काटने वाला आरी एवं  मोबाइल बरामद किया। एसएसपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि गिरफ्तार अपराध कर्मियों का आपराधिक इतिहास भी रहा है जिसमें से कैला टू डू और सोमरा टू डू का गोविंदपुर बरवाडा थाना टुंडी थाना कतरास तेतुलमारी थाना राजगंज थाना ताराटांड़ थाना एवं गिरिडीह थाना में मामला दर्ज है। वहीं दूसरे अपराधी सुखलाल हंसता का गोविंदपुर बरवाडा थाना में मामला दर्ज है। एसएससी द्वारा गठित छापामारी टीम में अमित रेणु पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, मुकेश कुमार पुलिस  उपाधीक्षक विधि व्यवस्था, पुलिस उपाधीक्षक सरिता मुर्मू पुलिस निरीक्षक रणधीर कुमार सिंह पुलिस निरीक्षक थाना प्रभारी निशा उमेश प्रसाद सिंह थाना प्रभारी बरबट्टा संदीप अखबार थाना प्रभारी मनिहारी महानंद सूरी पुलिस अवर निरीक्षक उदय सरपाल बरदह थाना एवं सहायक अवर निरीक्षक राधा कुमार तकनीकी शाखा प्रभारी मुख्य रूप से शामिल थे।

नागपुरमहाराष्ट्र के नागपुर जिले के उमरेड में एक नाबालिग लड़की से उसकी स्कूल वैन के ड्राइवर ने कथित तौर पर छेड़छाड़ की. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी. लड़की के पिता की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के बाद, पुलिस ने आरोपी 37 वर्षीय ड्राइवर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपी को गिरफ्तार किया जाना बाकी है. पुलिस ने कहा, "यह मामला शनिवार को तब सामने आया जब 10 वीं कक्षा की छात्रा ने वैन में अपने स्कूल जाने से इनकार कर दिया."पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब उसने अपने परिवार के सदस्यों को इस घटना के बारे में बताया, तो उसके पिता और अन्य रिश्तेदारों ने ड्राइवर का पकड़ा और उसकी पिटाई कर दी.

 

धनबाद कसियाटांड मैं गोप एकता मंच द्वारा वन भोज परिवार मिलन समारोह का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्रहलाद गोप ने की इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्राणलाल गोप एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में पितांबर दास सुरेश गोप सविता गोप ब्लू गोप नरेंद्र यादव इत्यादि उपस्थित थे कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य समाज को जागृत करना एवं एकजुट करना रहा सभी वक्ताओं ने महिला उत्थान एवं महिला उत्पीड़न रोकने शिक्षा पर जोर देने गरीब वर्ग के छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित करना शराबबंदी एवं समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने के  साथ साथ दहेज प्रथा को बंद करने पर विशेष जोर दिया कार्यक्रम को सफल बनाने में शिवपूजन गोप राजकिशोर गोप प्रह्लाद गोप मेरी गोप मिथिलेश गोप इत्यादि ने सहयोग किया..

संग्रहीत न्यूज