दुनिया

दुनिया (2)

 

अब तक दुनिया भर में करीब 6 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और लगभग 27 हजार की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में संक्रमण का आंकड़ा 850 से अधिक हो चुका है, जबकि 19 लोगों की मौत हो गई है।

नई दिल्ली :कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में फैल रहा है। दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस का संक्रमण करीब 6 लाख लोगों में फैल चुका है, जिनमें से लगभग 27 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से अब तक 1.30 लाख लोग सही होकर अपने घरों को भी लौट चुके हैं। भारत में अब तक 850 से भी अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 19 लोगों की मौत की भी पुष्टि हो चुकी है। कोरोना वायरस से दुनिया भर में कैसे हालात पैदा हो गए हैं, आइए उस पर एक नजर डालते हैं। आपको बताते हैं कुछ जरूरी बातें, जो आपको पता होनी ही चाहिए। इस बात को लेकर शुरू से ही काफी चर्चा हो रही है कि गर्मी के मौसम में कोरोना वायरस मर जाएगा। ये नया वायरस है, इसलिए अभी तक इस बात की न तो किसी रिसर्च ने पुष्टि की है, ना ही डॉक्टर इस बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। सिंगापुर में गर्मी हो रही है, लेकिन बावजूद उसके वहां पर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हो सकता है कि भारत में पड़ने वाली सूखी गर्मी से कोरोना मर जाए, जब तापमान 40 डिग्री से भी ऊपर चला जाता है, लेकिन अभी भी इसे लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है। 


प्राणघातक कोरोना वायरस के कई देशों में बढ़ते प्रभाव के बीच कोरोना वायरस के जन्मदाता शहर वुहान और देश चीन में जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है। वुहान शहर में लगातार पांचवें दिन भी कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि इस बीच विदेश से आए 39 और लोग कोरोना पॉजिटिव जरूर पाए गए हैं।याद कीजिए, चीन का वुहान वही शहर है, जहां दिसंबर महीने में सबसे पहले कोरोना वायरस का मरीज मिला था और अकेले इसी शहर में चीन में हुई कुल मौतों का सबसे अधिक आंकड़ा है, लेकिन लगातार पांचवे दिन एक भी स्थानीय कोरोना संक्रमित नहीं मिलने से तय हो गया कि चीन ने वायरस से निपटने में काफी अचूक प्रयास किए हैं। चीन में अब तक 81 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और संक्रमण की चपेट में आकर 3270 लोगों की मौत हो चुकी है।गौरतलब है कोरोना के चलते चीन ने वुहान से कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई कड़े कदम उठाए थे। इनमें वुहान की तकरीबन 56 मिलियन जनता को घरों में लॉकडाउन किया जाना प्रमुख था। माना जा रहा है कि इसी के चलते कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आई है। वहीं, इस महीने की शुरुआत में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी वुहान का दौरा किया था और स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया था।

संग्रहीत न्यूज