खेल

खेल (5)

बीजिंग। हैलीकॉप्टर दुर्घटना में अपनी जान गंवा चुके लॉस एंजेल्स के दिग्गज कोबे ब्रायंट बास्केटबाल हॉल ऑफ फेम-2020 के आठ खिलाड़ियों की सूची में शामिल किए गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हाल ऑफ फेम के चेयरमैन जैरी कोलांगेलो के हवाले से लिखा है, "हम जानते थे कि इस क्लास में सर्वकालिक ऐतिहासिक सूची बनने का माद्दा है।"उन्होंने कहा, "कोबे के असमय गुजर जाने से हम बेहद दुख में हैं और हम उनकी विरासत को आगे ले जाने में गर्व महसूस करेंगे साथ ही सात अन्य लोगों को भी सम्मानित करेंगे जिन्होंने इस खेल को काफी कुछ दिया है।"ब्रायंट के साथ सात अन्य लोगों में एनबीए के 15 बार के ऑल स्टार, तीन बार के फाइनल एमवीपी टिम डक्कन, केविन गार्नेट, टामिका कैचिंग्स।इनके अलावा कोच किम मुल्की, बारबरा स्टीवंस, एडी सुटन, रुडी टोमजानोविक के नाम हैं।

 

India और Bangladesh के बीच आज ICC U19 World Cup फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। India अपने पांचवें वर्ल्ड कप खिताब के लिए मैदान में उतरेगा जबकि Bangladesh की निगाहें पहली बार इस खिताब को हासिल करने पर टिकी रहेंगी। टीमों के प्रदर्शन और इनके आपसी रिकॉर्ड को देखते हुए भारत का पलड़ा भारी रहने का अनुमान है। अंडर-19 वर्ग में इन दोनों टीमों के बीच हुए अभी तक हुए मुकाबलों में भारत का रिकॉर्ड बेहतर रहा है और ICC U19 World Cup इतिहास में इनके बीच हुए चार मैचों में भी बांग्लादेश सिर्फ एक बार ही जीत दर्ज कर पाया है। भारत ने एकतरफा सेमीफाइनल में परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंदकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी। बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार फाइनल में प्रवेश किया था। गत चैंपियन भारत का इरादा लगातार दूसरी बार चैंपियन बनने का रहेगा। यह पहला मौका होगा जब भारत और बांग्लादेश की टीमें किसी आईसीसी इवेंट (पुरुष, महिला, अंडर-19) के फाइनल में भिड़ेंगी। इससे पहले अभी तक कभी ऐसा नहीं हुआ है।

 

ब्रिसबेन। ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन और इंग्लैंड के स्टार ऑल राउंडर बेन स्टोक्स के बीच विवाद की स्थिति बन गई है। ये पूरा विवाद स्टोक्स द्वारा डेविड वॉर्नर पर दिए बयान के बाद शुरू हुआ। पेन ने कहा कि स्टोक्स अपनी किताब बेचने के लिए वॉर्नर के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें कि स्टोक्स ने अपनी किताब में लिखा है कि इसी साल एशेज सीरीज के दौरान हेडिंग्ले में खेली गई उनकी मैच विजेता पारी के दौरान वॉर्नर लगातार स्लेजिंग कर रहे थे और इसी के जवाब में उनके बल्ले से ये शानदार पारी निकली।पेन ने कहा- मैं स्लिप में पूरे समय वॉर्नर के पास ही खड़ा था और आपको मैदान पर बात करने की इजाजत होती है, लेकिन उन्होंने स्टोक्स को ही कोई अपशब्द कहा और ना ही कोई छींटाकशी की। स्टोक्स अपनी किताब में मसाला लाने के लिए वॉर्नर के झूठे नाम का उपयोग कर रहे हैं। अपनी किताब बेचने के लिए वॉर्नर के नाम का उपयोग करना इंग्लैंड में प्रचलन बन गया है। इसलिए स्टोक्स को शुभकामनाएं।इतना ही नहीं पेन ने आगे कहा- वॉर्नर ने उस पूरी सीरीज में अपने आप को अच्छे से संभाला और उन्होंने बेहद संयमित व्यवहार किया था। फील्डिंग के दौरान अधिकांश समय मैं उनके ही पास ही खड़ा होता था। मुझे किसी तरह की परेशानी नहीं आई। पूरी एशेज सीरीज के दौरान वॉर्नर ने कभी कोई टिप्पणी नहीं की। वे सीरीज में रन नहीं बना पा रहे थे, तब भी उन्होंने खुद को पूरे समय संयमित रखा। ये वाकई शानदार है। बता दें कि वॉर्नर एशेज सीरीज के दौरान कोई बड़ी पारी नहीं खेल सके थे और पूरी सीरीज में संघर्ष करते रहे। कई पारियों में तो वे खाता भी नहीं खोल पाए।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 4 विकेट गंवा कर 357 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा (199 रन) और रवींद्र जडेजा (15 रन) क्रीज पर हैं. भारत ने मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (0), कप्तान विराट कोहली (12) और अजिंक्य रहाणे (115) के विकेट गंवाए हैं.

 रहाणे का 11वां टेस्ट शतक

 टेस्ट उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया है. रहाणे के पास शतक बनाने का मौका था, जिसको उन्होंने भुना लिया. रहाणे ने 169 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से अपने करियर का 11वां शतक जड़ दिया. अजिंक्य रहाणे ने आखिरी बार अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटिगा टेस्ट में शतक जड़ा था. रोहित ने 130 गेंदों में 13 चौके और 4 छक्कों की मदद से अपने करियर की छठी सेंचुरी ठोकी. रोहित ने 45वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का मारकर शतक पूरा किया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा का यह तीसरा शतक है. इसी के साथ ही हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में 3 या उससे ज्यादा शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए.


दिल्ली के जसोला स्पोर्टस् कॉम्पलेक्स में बच्चों में कौशल विकास हेतु मैजिक बस व विम्बलडन फाउण्डेशन के द्वारा टेनिस ट्रूनामेंट का आयोजन किया गया। इस ट्रूनामेंट में सम्मिलित बच्चों ने आनन्दित होकर खेल का लुफ्त उठाया। मैजिक बस से ट्रूनामेंट के आयोजक विनोद कुमार महतो ने बताया कि इस ट्रूनामेंट में कुछ ऐसे बच्चे को भी मौका मिला है जो पहली बार टेनिस कोर्ट देखेंगे। इस संगठन के माध्यम से हम जरुरतमंद बच्चों को खेलने का अवसर प्रदान करते हैं।

विनोद महतो ने कहा कि इस बार इस ट्रूनामेंट में खेल के माध्यम से बच्चों में टीम वर्क के गुणों का विकास किया गया। बच्चों को बताया गया कि टीम में कैसे काम किया जाता है, कैसे एक दूसरे के भावनाओं का सम्मान करते हुए सहायता किया जाता है। बच्चों को खेल के माध्यम से टीम वर्क का प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि हमारा संगठन अक्सर कौशल विकास जागृत करने वाले खेल का आयोजन करती रहती है।

इस ट्रूनामेंट में सैकड़ों की तादाद में बच्चे भाग लिए। साथ ही मैजिक बस के कई कुशल खेल प्रशिक्षक उपस्थित थे।

संग्रहीत न्यूज