Sunday, 20 October 2019 11:25

परीक्षा में नकल रोकने का अनोखा तरीका, स्टूडेंट्स के सिर पर पहनाया गत्ता

Written by Sudhanshu Mishra
Rate this item
(0 votes)
फेसबुक यूजर्स ने गत्ता पहने छात्रों की तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया फेसबुक यूजर्स ने गत्ता पहने छात्रों की तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया

कार्डबोर्ड में छात्रों के मुंह की तरफ वर्गाकार छेद किया गया था। ताकि वे सिर्फ प्रश्न को देखकर उसका उत्तर लिख सकें। परीक्षा के दौरान नकल करने से रोकने का यह अनोखा तरीखा सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

अध्यपक स्कूलों में नकल रोकने के लिए पूरी कोशिश करते हैं। इसके बाद भी स्टूडेंट्स किसी न किसी तरह अध्यपकों को धोखा देकर नकल कर ही लेते हैं। लेकिन कर्नाटक में स्टुडेंट्स को नकल से रोकने के लिए नया तरीका अपनाया गया है। जोकि अब चर्चा का विषय बन चुका है। दरअसल हावेरी जिले में स्थित भगत प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में छात्रों को नकल करने से रोकने के लिए उनके सिर पर कार्डबोर्ड (गत्ता) पहना दिया गया। कार्डबोर्ड में छात्रों के मुंह की तरफ वर्गाकार छेद किया गया था। ताकि वे सिर्फ प्रश्न को देखकर उसका उत्तर लिख सकें। परीक्षा के दौरान नकल करने से रोकने का यह अनोखा तरीखा सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। कॉलेज के इस आइडिया से छात्रों को परीक्षा में नकल से रोकने के तरीके से सब हैरान हैं। परीक्षा हॉल में जिस अध्यापिका की ड्यूटी लगाई गई थी वह छात्रों को इस हाल में देखकर अपनी हंसी नहीं रोक पाई थी। कई फेसबुक यूजर्स ने गत्ता पहने छात्रों की तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। मिली जानकारी के मुताबिक बीते बुधवार यानी परीक्षा वाले दिन इन तस्वीरों को शेयर किया गया था। तस्वीरों को फेसबुक पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया, आज हमारे कॉलेज में मध्यावधि परीक्षा थी। यह हावेरी का भगत पीयू कॉलेज है।' राज्य सरकार ने कॉलेज को जारी किया नोटिस रिपोर्ट्स के मताबिक कर्नाटक सरकार ने इस संबंध में कॉलेज को नोटिस जारी किया है। सार्वजनिक निर्देश विभाग के उप निदेशक एसएस पीरजे ने कहा है कि इस मामले के संबंध में हमने स्पष्ट रूप से कॉलेज प्रबंधन को एक लिखित स्पष्टीकरण देने को कहा है। यदि भविष्य में इस तरह की घटना दोहराई गई तो स्कूल का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

 

Read 55 times

संग्रहीत न्यूज