×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 17

'किरकेट - बिहार के अपमान से सम्‍मान तक' बिहार के स्‍वाभिमान को बुलंद करने वाली फिल्‍म है। फिल्‍म के जरिये खेलों के प्रति जागृति लाने की कोशिश की गई है। यह सराहनीय है। अन्‍य खेलों में भी जागृति के लिए ऐसी पहल होनी चाहिए। जो क्रिकेट की स्थिति है बिहार में, शायद इस फिल्‍म को देखकर लोग प्रभावित होंगे। फिल्‍म में बिहार को इमोशन जो कहीं न कहीं दब गया था, वो देखने को मिला। कीर्ति आजाद और शुभम तिवारी जी ने कमाल का अभिनय किया है। उन्‍होंने फिल्‍म में जो सेंटीमेंट पैदा की है, वह अनायास ही हमें ताली बजाने को मजबूर कर देता है। हर बिहारी को यह फिल्‍म देखनी चाहिए। यह फिल्‍म कल यानी 18 अक्‍टूबर से सिनेमाघरों में होगी।

मानवता की मौत पर दो बूंद का अभिप्राय है कि हम आत्मिय जन की मृत्यु और दुःख पर तो अनगिनत आंसू बहाते फिरते हैं। पर, क्या हमने कभी सोचा की आज समाज में मानवता की भी मौत बड़ी तेजी से होती दिख रही है। तभी तो आपसी स्नेह की दुरियां बढ़ती दिख रही है। अर्थात प्रेम ग्रन्थ का अध्ययन और अध्यापन दोनों बंद हो गया है। प्रेम सरोवर सूख गया है। और हम इस प्यास से पीड़ित हैं। समाज-परिवार में किसी के सुख-दुःख से कोई लेना-देना नहीं। सभी अपनी चारदीवारी की चौखट पे सीना ताने खड़े हैं। बड़ा बनने की एक होड़ सी मची है। यह आने वाले समय के लिए सबसे बड़ी तबाही के रूप में होगी। आज हम केवल ऐसे व्यक्ति से मतलब रखते हैं , जिससे मेरा स्वार्थ हो। अर्थात रिश्तों में  रिश्वतखोरी को अहमियत दी जा रही है। निर्बल और असहाय को देखने के लिए तो हमारी आंखे बंद है। हमें क्या किसी से मतलब , कोई भाड़ में जाए। आज हम इस मस्तिष्क ज्वर के रोगी बने बैठे हैं। प्रेम-पिपासा का प्रिय पात्र जब रोग से पीड़ित है तो ऐसे में हम प्रेम के दरिद्र कहलाएंगे ही। फिर भी कुछ नाम मात्र के लोग इस अमृत रस का पान करते हैं। तभी तो दुनिया के द्वार आज भी सभी के लिए खुले हैं। नहीं तो ऐसे लोग सृष्टि की संरचना की भरी नांव ले डूबेंगे I जहां न मौत मौत मिल सकती है और न जिन्दगी । चारो ओर स्वार्थ अपना मूंह फैलाए खड़ी है , तभी तो लोग एक-दुसरे को देखकर मूंह फेरने लगे है।         सारांश यह है कि समाज में प्रेम रस का अभाव हो गया है। लोग घमंड के घाट पर बैठकर अपना जीवन नष्ट कर रहे हैं। प्रेम ऑक्सीजन की तरह है जो जीवन ज्योती के लिए नितांत आवश्यक है I इसलिए प्रेम रस का पान कर , मानवता की मौत पर अपनी आंसू की दो बूंद समर्पित कर , जीवन को जय कहें l यही जीवन की सच्ची श्रद्धांजली होगी।

चोर सरगना धीरज जालान का साथी कुणाल पासवान को डोरंडा थाना पुलसि ने लयिा दो दनि के रमिांड पर पूछताछ में कयिा चौकाने वाला खुलासा।पूछताछ में कुणाल ने खुलासा कयिा है कि राँची क्लब के पास से चोर सरगना धीरज जालान और कुणाल पासवान ने मलिकर कयिा था लाखों के गहनों से भरा बैग गायब। अगले दनि धीरज से जब कुणाल हस्सिा लेने आया तो उसे सर्फि 15 हजार रुपए देकर टरका दयिा यह कह कि गहनें रोल गोल्ड का है।डोरंडा थाना इंस्पेक्टर सह थाना प्रभारी अनलि कुमार कर्ण ने बताये की दो दनि का रमिांड मलिा।पूछताछ कयिा जा रहा है।पूछताछ में कुछ जानकारयिाँ मलिी है पुलसि उस जानकारयिाँ के आधार पर काम कर रही है। 

घाटकरी आयरन माईन्स, रूंगटा माईन्स लिमिटेड के सहायक महाप्रबंधक (सी.एस.आर.) फलविन्दर सिंह की अध्यक्षता में स्थानीय ग्रामीणों की बैठक हुई. ग्रामीणों के विकास के दर्जनों बातों पर चर्चा करते हुए श्री फलविन्दर सिंह ने बताया कि निगमित सामाजिक दायित्व के तहत वर्ष 2०18-19 मे पष्चिम सिंहभुम के सुदरावर्ती गॉवों में कई तरह की योजनाओं को धरातल पर लाया गया हैं ं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में स्वच्द पेयजल चापाकल, जलमीनार के माध्यम से पाइप लाइन के जरिये लिपुंगा, ठाकुरा तथा राईका के गॉंवों में उपलब्ध कराया गया हैं । स्वच्छ भारत के तहत नुईयॉं गॉंव को ओ.डी.एफ फ्री करने के लिए 196 में से बचे हुए 21 षौचालयों का निर्माण कराकर तथा षौचालय का अधिक-से-अधिक इस्तेमाल करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया. इसके अलावा षिक्षा के क्षेत्र में आर्थिक सहायता हेतु कई स्कुलो मे स्थानीय षिक्षकों को पढाने हेतु रखा गया हैं तथा उत्क्रमित मध्य विधालय, नुईयॉ में दो कमरांे का एस. आर. रूंगटा कम्पयुटर कक्ष निर्माण कराकर स्कुली बच्चों को प्रषिक्षित किया जा रहा हैं. खेलकुद के क्षेत्र में स्थानीय लडकियों को स्वावलम्बी बनाने के लिए एस.आर.रूंगटा फुटबॉल एकेडमी की स्थापना कर लडकियो को राज्यस्तरीय कोच के माध्यम से प्रषिक्षित किया जा रहा हैं.

 

17 अक्टूबर , धनबाद । दिनांक 12 से 16 अक्टूबर 2०19 तक आयोजित राष्ट्रीय वॉलीबाल प्रतियोगिता में राजकमल सरस्वती विद्या मन्दिर, धनबाद के खिलाड़ियों को द्बितीय स्थान प्राप्त हुआ । ज्ञात हो कि यह प्रतियोगिता पूज्य तपस्वी जगजीवनजी महाराज सरस्वती विद्या मन्दिर, राजगीर में आयोजित हुई । टीम में 1० बहनें खुावत परवीन, जिया सिंह, दिया दास, अमृता सिंह, अंकिता कुमारी, अंजली कुमारी, सिमरन भारती, भव्या कुमारी, श्रेया बरनवाल एवं श्रेया कुमारी ने इस राष्ट्रीय वॉलीबाल प्रतियोगिता में उत्.ष्ट प्रर्दान किये। राजकमल के लिए सुनहला अवसर यह है कि बहन खुावत परवीन का चयन ैळथ्प् के लिए हो गया जो कि आन्ध्र प्रदेा के नेल्लौर में सम्पन्न होगी । टीम को कोच सालवी सिन्हा व संरक्षक आचार्या श्वेता कुमारी का मार्गर्दान मिला।
इस उपलब्धि पर विद्यालय प्रबन्ध कारिणी समिति के संरक्षक श्याम सुन्दर चौधरी, अध्यक्ष शंकर दयाल बुधिया, उपाध्यक्ष रविन्द्र कुमार पटनियॉ, मंत्री विनोद कुमार तुलस्यान, सहमंत्री संजीव अग्रवाल, कोषाध्यक्ष चन्द्रोखर अग्रवाल, प्राचार्य सुमन्त कुमार मिश्रा, एडिानल प्राचार्य राजेा कुमार सिंह, उप प्राचार्या उमा मिश्रा, मनोज कुमार व 32वांॅ राष्ट्रीय वॉलीबाल खेल संयोजक व राजकमल के शारीरिक ािक्षक आलोक चौधरी ने हर्ष व्यक्त किया तथा खिलाड़ियों को बधाई दी ।
यह जानकारी विद्यालय के मीडिया प्रभारी तापस कुमार घोष ने दी।

 

महाराष्ट्र में चुनावी प्रचार के दौरान एआईएमआईएम नेता और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भारतीय जनता पार्टी को ड्रामा कंपनी बताते हुए कहा है कि यह कांग्रेस के कमजोर होने के कारण सफल हुई है। उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि यह पार्टी समाप्त होने के कगार पर है, इसमें अब लड़ने की क्षमता नहीं रह गई है ।ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष ओवैसी ने सवाल किया कि जब इंदिरा गांधी द्वारा बनाए गए कानून (गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम) को मोदी सरकार द्वारा बदला गया, तब वह (कांग्रेस) कहां थी।

सांसद ओवैसी ने आरोप लगाया कि आतंकवाद के नाम पर अब लिस्ट निकाली जाएगी, जिसपर किसी का नाम लिखा जाएगा, तो उसे आतंकवादी घोषित कर दिया जाएगा। उसका पूरा जीवन बर्बाद हो जाएगा। वह अदालत का दरवाजा नहीं खटखटा पाएगा। कोर्ट उसे आतंकवादी घोषित करेगा। भाजपा ने ऐसा कानून लाया और कांग्रेस ने समर्थन कर दिया।

इससे पहले रविवार को पुणे की एक चुनावी रैली में ओवैसी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पार्टी राजनीतिक धरातल से साफ हो चुकी है और इसे कैल्शियम का इंजेक्शन देने बाद भी पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता।

इस दौरान औवेसी ने दावा किया था कि कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले महत्वपूर्ण चुनावों को नजरअंदाज किया है। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस इस देश के राजनीतिक परिदृश्य से खत्म हो चुकी है। अब इसे दुनिया का सबसे अच्छा कैल्शियम का इंजेक्शन देकर भी पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता।

डॉ. राम विलास वेदांती को अयोध्या की सांस्कृतिक सीमा में कोई भी नई मस्जिद स्वीकार नहीं है। राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े वेदांती का कहना है कि वह इस तरह की कोई मस्जिद वहां नहीं बनने देंगे। डा. वेदांती का यह भी कहना है कि उच्चतम न्यायालय में सुन्नी वक्फ बोर्ड मुकदमा हार चुका है। उसके वकील राजीव धवन को इसका अहसास हो चुका है और इसलिए उन्होंने अदालत में नक्शा फाड़ा है। अमर उजाला से विशेष बातचीत में डा. वेदांती ने कहा कि वह धवन के कृत्य की घोर निंदा करते

 सुन्नी वक्फबोर्ड कर रहा है समझौते का प्रयास

अदालत में मुकदमा हारने की प्रबल संभावना देखकर सुन्नी वक्फ बोर्ड अब समझौते का प्रयास कर रहा है। बुधवार 16 अक्टूबर को भी उसने इस तरह का प्रस्ताव दिया था कि काशी और मथुरा में मस्जिद का अस्तित्व रहने दिया जाए, लेकिन राम जन्मभूमि के पक्षकारों ने इसे नकार दिया है। डा. वेदांती का कहना है कि गुरुवार 17 अक्टूबर को भी सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अदालत में हलफनामा दायर करके फिर समझौता करने का प्रयास किया है।
 
वेदांती के मुताबिक अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भगवान राम का भव्य मंदिर बनेगा। इसके अलावा काशी और मथुरा में मंदिर अपनी भव्यता के साथ रहेंगे। उन्होंने कहा कि अयोध्या की सांस्कृतिक सीमा में मस्जिद निर्माण से संबंधित अगर उच्चतम न्यायालय का फैसला आएगा तो राम लला के पक्षकार किसी भी सूरत में उसे बनने नहीं देंगे और उसका विरोध करेंगे।
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ताबड़तोड़ रैलियों में जुटे हैं। आज उन्होंने यहां कई शहरों में रैली की और विपक्ष पर हमला बोला। बीड, सतारा के बाद उन्होंने पुणे में चुनावी रैली को संबोधित किया।  

विरोधियों पर निशाना

सतारा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि अनुच्छेद 370, राफेल जैसे राष्ट्रीय मुद्दों पर विपक्ष अफवाह फैलाता है। 
 
पीएम मोदी ने कहा कि जब ये राफेल जैसे आधुनिक जहाज को लेकर दुष्प्रचार करते हैं तो मुझे विश्वास है इस राष्ट्रभक्ति की धरती को पीड़ा होती है। जब ये आर्टिकल-370 को लेकर अफवाहें फैलाते हैं, तब पूरा सातारा निराश होता है। जब वीर सावरकर जैसे राष्ट्रनायकों को ये बदनाम करने का प्रयास करते हैं, तब सातारा का पारा सातवें आसमान पर चढ़ जाता है।
पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी के दलों के भीतर भी दंगल है और दोनों दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच दंगल चल रहा है। वो एक-दूसरों को हैसियत दिखाने के लिए बिसात बिछा रहे हैं। जहां कार्यकर्ताओं में, गठबंधन में ही बंटवारा है वो महाराष्ट्र को एकजुट भला कैसे कर सकते हैं।

कांग्रेस-एनसीपी की राजनीति का आधार- बांटो और मलाई खाओ

पीएम मोदी ने कहा कि इनकी राजनीति का एक ही आधार है- बांटो और मलाई खाओ। ये संस्कार छत्रपति शिवाजी के बिलकुल नहीं हैं। उन्होंने तो समभाव और सद्भाव से राष्ट्र सेवा का मार्ग दिखाया है।

गन्ने के लाभकारी मूल्य को लागत का डेढ़ गुणा से अधिक तय

पीएम मोदी ने कहा कि हमने हमेशा से किसानों का दर्द समझा है। 90 के दशक में जब महाराष्ट्र में महायुति की सरकार थी तब यहां पानी की परेशानी को देखते हुए कुछ डैम स्वीकृत हुए थे। लेकिन महायुति की सरकार गई तो डैम की ये फाइलें भी बंद हो गई। आपने जब केंद्र में नरेन्द्र और महाराष्ट्र में देवेन्द्र को अवसर दिया, तो पुरानी फाइलें खुल गई, अब सिंचाई परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। 

उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों की मुश्किलों को हल करने के लिए बीते पांच सालों में हर संभव कोशिश की गई है। गन्ने के लाभकारी मूल्य को लागत का डेढ़ गुणा से अधिक तय किया गया है। जब भी कोई समस्या हुई है, हमने यह कोशिश की है कि किसानों को उनका बकाया समय पर मिले। 

नई दिल्लीचीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिवसीय यात्रा पर कल भारत आएंगे। शी शुक्रवार को दोपहर में करीब 1.30 बजे चेन्नई पहुचेंगे। मामल्लापुरम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भारतीय सांस्कृतिक कला कार्यक्रमों के जरिए स्वागत किया जाएगा। आइए आपको बताते हैं चीनी राष्ट्रपति की मामल्लापुरम में होने वाले कार्यक्रम का पूरा विवरण।

दोपहर 12.30 बजे चेन्नई पहुचेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

दोपहर 1.30 बजे चेन्नई पहुचेंगे शी जिंगपिंग

  • चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग दोपहर करीब 1.30 बजे चेन्नई एयरपोर्ट पर पहुचेंगे। शी दोपहर 1.45 बजे ITC Grand Chola Hotel पहुचेंगे। चेन्नई के होटल में राष्ट्रपति शी का स्वागत तमिल संगीत नादस्वरम और थविल के जरिए किया जाएगा।
  • शी शाम को 4.30 से 5 बजे के बीच में मामल्लापुरम पहुचेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे। चेन्नई से मामल्लापुरम के रास्ते में तमिल संस्कृति और भारतीय कला उत्सव कार्यक्रम सड़क पर आयोजित किए जाएंगे।
  • तमिलनाडु सरकार और प्रशासन पीएम  नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग का स्वागत भारतीय पारंपरिक कला कार्यक्रमों के जरिए करेंगी।
Page 1 of 8

संग्रहीत न्यूज