स्कैनर इंडिया खास खबर.........जरूर पढ़ें

स्कैनर इंडिया को झारखंड के सभी जिलों में बेब इंफार्मर की आवश्यकता है। बेब इंफार्मर बनने के लिए 7050607516 पर  संपर्क करें अथवा This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.पर अपना बायोडाटा भेजें।

 

 

झारखंड
झारखंड

झारखंड (21)

 

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने लातेहार जिला में भाजपा के जिला  महामंत्री जयवर्धन सिंह की हत्या

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने लातेहार जिला में भाजपा के जिला  महामंत्री जयवर्धन सिंह की हत्या पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि झारखंड में जंगलराज वापस आ गया है। उन्होंने कहा राज में विधि व्यवस्था की पूरी स्थिति चौपट हो गई है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। राज्य में पिछले 6 महीने में नक्सली और अपराधिक घटनाओं में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हुई है।नक्सलियों का मनोबल इतना बढ़ गया है कि अब लेवी मांगने की घटनाएं आम हो गई हैं ।आम नागरिकों  को टारगेट किया जा रहा है ।राज्य सरकार मूकदर्शक बनी हुई है।प्रतुल ने कहा की भारतीय जनता पार्टी इस हत्या की कड़ी निंदा करती है और राज्य सरकार से मांग करती है कि वह इस घटना के पीछे अपराधियों और साजिश कर्ताओं को गिरफ्तार करें उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव से पूर्व प्रशासन के निर्देश पर जयवर्धन सिंह ने अपना लाइसेंसी हथियार जमा कर दिया था। चुनाव के बाद इनके उन्होंने लिखित आवेदन देकर हथियार को वापस रिलीज करने की मांग की ।लेकिन प्रशासन ने इस पर कोई कार्यवाही नहीं की ।इसके लिए दोषी प्रशासनिक अधिकारियों पर भी कड़ी कार्रवाई हो।प्रतुल ने कहा कि पूरे राज्य में हाल में नक्सली और आपराधिक घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है। साहिबगंज में फिरौती के लिए व्यवसाई की हत्या कर दी जाती है। पुलिस अधिकारियों पर  अपराधी गोलियां चला रहे हैं।व्यवसायियों से सीधे फोन करके लेवी भी मांगा जा रहा है। भाजपा के शासनकाल में संगठित गिरोह और नक्सली बैकफुट पर थे। लेकिन पिछले छह महीनों में इनका मनोबल बढ़ गया है।प्रतुल ने कहा कि अगर शीघ्र इस घटना के पीछे भी लिप्त अपराधियों/ नक्सलियों और साजिशकर्ताओं की गिरफ्तारी नहीं होगी तो भाजपा आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएगी

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि कोल ब्लॉक नीलामी को लेकर राज्य सरकार ने माननीय उच्चतम न्यायालय में अर्जी दाखिल किया है। कोल ब्लॉक नीलामी में केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को विश्वास में लेने की जरूरत थी। क्योंकि झारखण्ड में खनन का विषय हमेशा से ज्वलंत रहा है। इतने वर्ष बाद नई प्रक्रिया अपनाई गई है और इस प्रक्रिया से प्रतीत होता है कि फिर पुरानी व्यवस्था में हम जाएंगे, जिससे हम बाहर आए थे। मौजूदा व्यवस्था से यहां रह रहे लोगों को खनन कार्य में अभी भी अधिकार प्राप्त नहीं हुआ है। विस्थापन की समस्या उलझी हुई है। केंद्र सरकार को मामले में जल्दीबाजी नहीं करने का आग्रह राज्य सरकार पूर्व में कर चुकी थी। लेकिन केंद्र सरकार की ओर से कोई आश्वासन प्राप्त नहीं हुआ, जिससे लगे कि पारदर्शिता बरती जा रही है।

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण होना चाहिए था

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोल ब्लॉक नीलामी से पूर्व राज्यव्यापी सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण होना चाहिए था, जिससे पता चल सके की कोयला खनन से यहां के लोग लाभान्वित हुए या नहीं। नहीं हुए तो क्यों नहीं हुए। यह बड़ा विषय था। लेकिन केंद्र सरकार ने जल्दीबाजी दिखाई है। आज पूरी दुनिया लॉकडाउन से प्रभावित है। भारत सरकार कोल ब्लॉक नीलामी में विदेशी निवेश की भी बात कर रही है, जबकि विदेशों से आवागमन पूरी तरह बंद है। झारखण्ड की अपनी स्थानीय समस्याएं हैं। आज यहां के उद्योग धंधे बंद पड़े हैं। ऐसे में कोल ब्लॉक नीलामी की प्रक्रिया राज्य को लाभ देने वाली प्रतीत नहीं होती है।

झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए  हुए चुनाव में  शिबू सोरेन तथा  श्री दीपक प्रकाश निर्वाचित घोषित किए गए हैं l इस चुनाव के लिए झारखंड विधानसभा के नए भवन में बनाए गए मतदान केंद्र में 79 विधायकों  ने अपने मताधिकार का उपयोग किया l शिबू सोरेन को प्रथम वरीयता के 30 औरदीपक प्रकाश को 31 मत मिले, जबकि तीसरे उम्मीदवार श्री  शहजादा अनवर के  पक्ष में 18 मत पड़े l

  सुबह 9 से शाम 4 बजे तक चली मतदान प्रक्रिया

 झारखंड  विधानसभा के नए भवन में बनाए गए मतदान स्थल में आज सुबह 9 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई और शाम 4 बजे तक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया l मतदान समाप्ति के बाद शाम 5 बजे से मतों की गिनती प्रारंभ हुई और फिर निर्वाचन आयोग की सहमति के उपरांत चुनाव परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया पूरी की गई  निर्वाची पदाधिकारी, राज्यसभा का द्विवार्षिक निर्वाचन-सह सचिव, झारखंड विधानसभा रांची के द्वारा निर्वाचित उम्मीदवारों को, निर्वाचन का प्रमाण पत्र सौपा गया l

 धनबाद ।  एमबीबीएस की फर्जी डिग्री के सहारे नर्सिंग होम चलाकर इलाज करने वाले झोलाछाप डॉक्टर को धनबाद की अदालत ने कड़ी सजा सुनाई है। धनबाद के प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी स्वाति विजय उपाध्याय की अदालत ने मोबाइल एप के जरिए इस मामले में फैसला सुनाते हुए आरोपित राजगंज निवासी डॉ. नीरज रमण को चार धाराओं में तीन-तीन वर्ष की कैद एवं 61 हजार 500 रुपये जुर्माना से दंडित किया। न्यायाधीश स्वाति विजय उपाध्याय ने 40 पन्नों में जजमेंट लिखा। न्यायाधीश ने आरोपित के कृत्य पर कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि उन्होंने व्हाइट कॉलर क्राइम किया है। इनके आचरण से कितने लोगों का जीवन खतरे में पड़ गया होगा।  सिविल सर्जन को यह सूचना मिली थी कि जिले में कई झोलाछाप डॉक्टर फर्जी डिग्री के सहारे नर्सिंग होम चला रहे हैं। वे खुद को एमबीबीएस डॉक्टर लिखते हैं। इस सूचना पर सिविल सर्जन ने एसडीएम अनिल मित्तल से कार्रवाई का आग्रह किया था। एसडीएम के नेतृत्व में छापामारी दल ने 3 मई, 2018 को राजगंज स्थित श्री साईं बाबा हॉस्पिटल में छापा मारा था। वहां पांच मरीज पाए गए थे जिनमें गर्भवती महिलाएं भी थी। तीन मरीजों को टीम ने पीएमसीएच में भर्ती करा दिया था। चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मनीष की शिकायत पर इसकी प्राथमिकी राजगंज थाने में दर्ज की गई थी। 

 जांच में फ र्जी मिली डिग्री

 आरोपित नीरज ने छापामारी दल को अपने एमबीबीएस डिग्री के कागजात सौंपे थे। जांच के दौरान यह पता चला कि डिग्री फर्जी है। पुलिस ने 28 जून 2018 को आरोप पत्र समर्पित किया था। 21 दिसंबर 2018 को आरोप तय होने के बाद सुनवाई शुरू हुई थी। दो वर्ष तक चली सुनवाई के दौरान अदालत ने बुधवार को अपना फैसला सुना दिया।

माननीया राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने भारत-चीन सीमा में हिंसक गतिरोध में झारखण्ड के कुन्दन कान्त ओझा एवं गणेश हांसदा के शहीद होने पर कहा कि यह राज्य वीरों की भूमि है। उन्होंने कहा कि जब कभी भी हमारे देश की सीमाओं को असुरक्षित करने का प्रयास किया गया, हमारे राज्य के सपूतों ने देश की सरहदों की रक्षा के लिये अपने प्राणों तक की आहुति दे दी।  उन्होंने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जायेगी। भारत सिर्फ जमीन का टुकड़ा नहीं है, जीता-जागता राष्ट्रपुरुष है। जो भी इसके विरूद्ध नापाक इरादे रखेंगे, उन्हें सबक मिलेगी। अहिंसा और शांति के हमारे मार्ग को कमजोरी न समझे। भारत का इतिहास रहा है कि हम किसी को उकसाने में विश्वास नहीं करते हैं लेकिन हम अपनी सीमाओं की रक्षा करने में कभी पीछे नहीं हटे। ये देश इन शहीदों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देगा।

कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों में राज्यवासियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है l इस कड़ी में झारखंड बधिर क्रीड़ा परिषद द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष में 31 हज़ार रुपए की सहायता राशि बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से दी गई है l परिषद के अध्यक्ष श्री समीरन लाल, महासचिव श्री मनीष कुमार सिंह और कोषाध्यक्ष श्री दीप मिश्रा ने बताया कि उन्होंने  स्वैच्छिक अंशदान से राशि जमा कर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए दी है l

 धनबाद  लूट, गरीबी, बेरोजगारी ,भ्रष्टाचार एवं लालफीताशाही के खुरेजी पंजों के बीच छटपटाते धनबाद नगर निगम के लिए हाड़ी जाति विकास मंच विकास की इबारत लिखेगी उक्त बातें रमेश हरि ने बताया l देश की औद्योगिक राजधानी धनबाद से इस संगठन के पूर्व अध्यक्ष रमेश हार्डी से मुलाकात के दौरान उन्होंने बताया कि हम लोगों का यह मंच स्वयंसेवी संगठनों की तरह ना देखा जाए, हमारा मंच का काम बोलेगा  l जमीनी स्तर पर विकास के लिए इसकी कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी कृत संकल्प हैं  l शिक्षा, स्वास्थ्य ,खेल इन तीन आयामों को साथ लेकर हमलोग चले हैं  l आगे किसी भी  समाज को जहां मेरी जरूरत हो मेरा इस्तेमाल करें  l समाजिक, सार्वजनिक समारोह एवं उत्सव में भी हाड़ी जाति विकास मंच की भागीदारी रहेगी  l समय-समय पर शिविरों का आयोजन कर दीन दुखियों की सेवा भी इस संस्था की कोशिश है l  कार्य एवं उपलब्धियों को देखते हुए सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यकर्ता एवं कलाकारों को निष्पक्ष रुप से विकास मंच उन्हें सम्मान करेगी l प्रबल आत्मविश्वास के साथ अपनी बात रखने का उन्होंने एक और कारण बताया वह है कार्यकारिणी सदस्यों के बीच की सूझबूझ l

धनबाद :- मारवाड़ी युवा मंच एवं  शक्ति शाखा धनबाद के द्वारा विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर लगाया गया जिसमें आज के इस कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग एवं सैनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रखा गया । इस शिविर का उद्घाटन धनबाद के प्रसिद्ध चिकित्सक श्री निर्मल ड्रोलिया एवं कोल माइन्स प्रोविडेंट फंड के चीफ विजिलेंस ऑफिसर श्री राजेंद्र अग्रवाल के साथ मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष श्री विनय रिटोलिया सचिव श्री सुभाष लिखमानिया धनबाद ब्लड बैंक के मालिक श्री रंजन सिन्हा  शक्ति शाखा की अध्यक्ष श्री राधा नारनोली सचिव  ज्योति पटवारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके इसका उद्घाटन किया इस कैंप में 41 यूनिट रक्त संग्रह किया गया । शिविर के मध्य में अचानक 2 यूनिट नेगेटिव ग्रुप के जरूरतमंद लोग आ गए जिनको ग्रुप के माध्यम से ही रक्त  की आपूर्ति करवाई गई.

मारवाड़ी युवा मंच के रक्तदान प्रभारी एवं  इस कार्यक्रम के संयोजक श्रीकांत अग्रवाल द्वारा COVID - 19 की महामारी के समय 300 जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध करवाया गया, इसलिए इस  विकट समय में यह रक्तदान शिविर अपने आप में खास मायने रखता है और रक्तदान शिविर की सफलता के लिये मा०यु० मंच एवं शक्ति शाखा की पूरी कार्यकारिणी का  बहुत बहुत सहयोग प्राप्त हुआ ।

 रामगढ़ : रामगढ़ जिले के दुलमी प्रखंड अंतर्गत गोला-चारू पथ पर कुल्ही गांव के केंझिया घाटी में रविवार की सुबह रांची से धान बीज की बोरियों को लेकर गिरीडीह जा रहे एक 709 वाहन (जेएच01डीयू-8043) अनियंत्रित होकर पलट गया। इससे धान बीज लदे बोरे सड़क पर बिखर गए। वहीं वाहन के चालक व खलासी गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना पाकर कांग्रेस नेता व युवा समाजसेवी सुधीर मंगलेश ग्रामीणों के साथ घटनास्थल पहुंच कर वाहन के केबिन में दबे चालक व खलासी को बाहर निकालकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोला में प्राथमिक उपचार के लिए भर्ती कराया। दुर्घटना के वक्त जोरदार बारिश होने के कारण सड़क पर बिखरे धान बीज के सैकड़ों बोरे पानी में भींग कर बर्बाद हो गया।वहीं सड़क पर जाम की स्थिति कायम हो गई। सूचना पाकर पहुंची रजरप्पा थाना पुलिस ने बीच सड़क पर पलटे दुर्घटनाग्रस्त वाहन व धान बीज के केरे को किनारे करवाकर सड़क पर आवागमन चालू कराया।

धनबाद : रशिक हांसदा के 41 वां शहादत दिवस पर टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। मौके पर झामुमो के जिला सचिव पवन महतो, मदन महतो, मासस जिला हरि प्रसाद पप्पू,  बलराम महतो, रति लाल महतो, महादेव हांसदा, सुभाष चटर्जी, अजय रवानी, देवेन महतो, भूषण महतो, बसंत महतो आदि मौजूद थे.

Page 1 of 2