Headlines:

Hottest News

Advt....

शिक्षा एवं कैरियर

मुंबई। काफी समय से अक्षय कुमार की फिल्म को लेकर काफी खबरें सामने आयी है। फिल्म से अपना लुक भी अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था। लॉकडाउन के बाद फिल्म की कास्ट को फाइनल करके इस फिल्म की शूटिंग शुरू की गयी है। फिल्म के कई हिस्सों पर काम चल रहा हैं। इसी बीच फिल्म की रिलीज डेट की भी घोषणा की गयी हैं। सुपरस्टार अक्षय कुमार ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी बहुप्रतीक्षित एक्शन-कॉमेडी फिल्म बच्चन पांडे 26 जनवरी 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। कुमार (53) ने ट्विटर पर साजिद नडियाडवाला द्वारा निर्मित फिल्म की रिलीज की तारीख साझा की। उन्होंने ट्वीट किया, उनका एक लुक ही काफी है! बच्चन पांडे 26 जनवरी, 2022 को रिलीज होगी।

भारत और चीन के बीच एलएसी पर चल रहे तनाव के बीच रविवार को 9वीं कमांडर स्तर की सैन्य वार्ता होगी। इस वार्ता का मुख्य लक्ष्य पूर्वी लद्दाख में पिछले वर्ष के मई के महीने से जारी तनाव का समाधान निकालना है। दोनों देशों के बीच यह वार्ता चुशलू सेक्टर के सामने मोल्ड में होगी। गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच इससे पहले 8 बार सैन्य वार्ता हो चुकी है। लेकिन फिर भी कोई समाधान निकलता नहीं दिखा। ऐसे में रविवार को होने वाली बैठक में क्या नतीजा निकलता है इस पर दोनों देशों की निगाहें होगी। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। 

 लोहड़ी , यह त्योहार उत्तर भारत के प्रसिद्ध पर्वों में से एक है। लेकिन पंजाब और हरियाणा में इस पर्व की रौनक देखने लायक होती है। इस त्योहार में न केवल बच्चे बल्कि बुजुर्ग भी भरपूर सहयोग करते हैं, तो आइए हम आपको लोहड़ी से जुड़े पारंपरिक कहानियों और रिवाजों के बारे में कुछ खास जानकारी देते हैं। लोहड़ी हर साल मकर संक्रांति से एक दिन पहले रात को धूमधाम से मनायी जाती है। यह त्यौहार हर साल 13 जनवरी को मनाया जाता है। कभी-कभी मुहूर्त के कारण लोहड़ी 14 जनवरी को भी मनायी जाती है। इस साल लोहड़ी पूरे भारत में 13 जनवरी यानी आज मनायी जा रही है। लोहड़ी मुख्य रूप से सिख समुदाय का त्योहार माना जाता है लेकिन आजकल पूरे भारत में मनाया जाता है। भारत में लोहड़ी पंजाब और हरियाणा में खासतौर से मनायी जाती है।

केंद्र सरकार के 3 नए कृषि कानूनों को लेकर करीब 2 महीने से किसानों और सरकार के बीच जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए शुक्रवार को 3 केन्द्रीय मंत्रियों ने किसान समूहों के प्रतिनिधियों के साथ 11वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा निकली। सूत्रों के अनुसार सरकार की कोशिशों के बावजूद किसान कानूनों को रद्द करने पर अड़े हैं। हालांकि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक में कहा कि किसान एक बार फिर सरकार के कानून स्थगन के प्रस्ताव पर विचार करें। उन्होंने कहा कि इससे बेहतर विकल्प नहीं दिया जा सकता। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा,‘मैं बड़े भारी मन से यह बात कह रहा हूं कि यह बड़ा दुर्भाग्यपूर्ण है कि किसानों की ओर से कोई भी सकारात्मक रिस्पांस नहीं आया।’ वहीं किसान नेताओं ने कहा कि हम तीनों कानून रद्द करने की अपनी मांग पर कायम हैं, आंदोलन जारी रहेगा। हालांकि अब बातचीत की अगली तारीख तय नहीं है।

 उल्लेखनीय है कि पिछले चरण की वार्ता बुधवार को हुई थी, जिसमें केंद्र ने तीनों कानूनों के क्रियान्वयन को 12 से 18 महीने तक निलंबित करने तथा मुद्दों के समाधान के लिए संयुक्त समिति बनाने का प्रस्ताव दिया था। हालांकि बृहस्पतिवार को किसान संघों ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया और अपनी दो मांगों पर अड़े रहे। इनमें तीनों कानूनों को वापस लेने और न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी देने की मांग शामिल है। किसान समूहों ने कहा कि वे प्रदर्शन जारी रखेंगे और गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली भी निकालेंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेलवे, वाणिज्य और खाद्य मंत्री पीयूष गोयल तथा वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने यहां विज्ञान भवन में करीब 41 किसान संघों के प्रतिनिधियों से वार्ता की। केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों समेत हजारों किसान दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसानों का आरोप है कि इन कानूनों से मंडी व्यवस्था और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद की प्रणाली समाप्त हो जाएगी और किसानों को बड़े कॉरपोरेट घरानों की ‘कृपा' पर रहना पड़ेगा। हालांकि, सरकार इन आशंकाओं को खारिज कर चुकी है।

 

शुभमन गिल और ऋषभ पंत की आकर्षक अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में तीन विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज करके श्रृंखला अपने नाम करने के साथ आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म कर दी।

 

हजारीबाग नगवां टॉल प्लाजा को आदर्श युवा संगठन ने अवैध बताते हुवे केंद्र सरकार से बंद करने की मांग की है पांच दिनों से आमरण अनशन मे बैठे ए वाई एस अध्यक्ष गौतम कुमार ने खास बातचित में बताया कि 50किलोमीटर के अंदर ही दो टॉल प्लाजा हो जा रहा है जो की नही होना चाहिए। जिला प्रशासन और एनएचएआई के मिलीभगत से नगवां टॉल प्लाजा छभ्33 में बनाया गया है चुकी पचास किलोमीटर के अंतर्गत छभ्2 बरही में टॉल प्लाजा स्थित है जिससे वहाॅं के ग्रामीणों को यातायात में काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ेगा ,टॉल प्लाजा बनने से पूर्व एनएचएआई द्वारा बात कही गई थी की नजदीकी ग्रामीणों को टॉल प्लाजा में नौकरी दिया जाएगा और साथ ही 25 से 30 किलोमीटर के क्षेत्र मे चार पहिया वाहनो का टोल टैक्स माफ होगा, लेकिन टोल प्लाजा बन जाने के बाद एनएचएआई इस बात से इंकार कर दे रहा है। इस बाबत हमलोगों ने 26 दिसंबर को रोड जाम किया ,सांसद विधायक का पुतला दहन किया, लेकिन केंद्र सरकार या एनएचएआई ने इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया नही दिखाई। उन्होंने बताया कि जब हमलोग रोड टैक्स देते है तो फिर टॉल टैक्स क्यों। गौतम कुमार ने कहा कि जब तक केंद्र सरकार और एनएचएआई हमारी मांगों को पूरी नहीं करती तब तक हमलोग अनशन में बैठे रहेंगे । और गौतम कुमार से मिलने सैकड़ो लोग नगवां टॉल प्लाजा के पास गए उनका समर्थन भी किया , और बजरंग क्लब बरकट्ठा के सभी सदस्य आदर्श युवा संगठन का समर्थन करते हुवे आंदोलन में भाग लेने की बात कही । मौके पर अनशन में गौतम कुमार ,संदीप कुमार मोदी, छात्राधारी मेहता,मनीष कुमार पुरुषोत्तम कुमार ,राजेश कुमार , जीतेन्द्र कुमार , डुग्गु कुमार, संदीप कुमार, बजरंग क्लब बरकट्ठा के सदस्यगण सतीश मोदी, बबलू कुमार पांडेय, शंकर गुप्ता ,रामानंद ,विक्की, अनिल, दीपक मालाकार,मुन्ना रविदास समेत कई लोग शामिल थे ।

बरकट्ठा । विगत दिनों हजारीबाग में रहने वाली मेडिकल छात्रा पूजा भारती पूर्वे की बेरहमी से हत्या कर पतरातू डैम में हाथ पैर बंधा उसका शव मिलने के बाद पुलिस अब तक अपराधियों तक पहुंचने में नाकाम रही । इसलिए पूजा भारती पूर्वे को न्याय दिलाने के लिए चैतरफा विरोध शुरु हो गया है। झारखंड के प्रत्येक जिलों में लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी की कड़ी में बरकट्ठा प्रखंड के सलैया पंचायत मे झारखंड यूथ फेडरेशन द्वारा कैंडल मार्च निकाला और पूजा भारती पूर्वे के लिए झारखंड सरकार एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों से न्याय की मांग की । कैंडल मार्च में मुख्य रूप से सलैया पंचायत मुखिया गोपाल प्रसाद ,झारखंड यूथ फेडरेशन अध्यक्ष सौरव कुमार ,सचिव मनोज कुमार, कोषाध्यक्ष विकास कुमार, मीडिया प्रभारी रंजन कुमार ,बजरंग क्लब के सदस्य शंकर गुप्ता ,बबलू पांडेय,सतीश मोदी ,अनिल कुमार, राजेश कुमार ,रामानंद ,दीपक ,विक्की,एवं शिक्षक गण अरुण जी , वीरेंद्र जी , इंद्रदेव जी एवं सैकड़ों गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे ।

हजारीबाग बरकठा। सूर्यकुण्ड धाम मे मेला के आयोजन को कोरोना काल को देखते हुए रोक लगा दिया गया, जिसमे देश प्रदेश के लोग गर्म कुंड तथा मेले का आनंद लेने पहुंचते थे । लेकिन इस बार मेले नहीं लगने से लोगो को उदासी छा गई। यह कुंड भारत का सबसे अधिक गर्म कुंड है जहाँ 88डिग्री से भी अधिक तापमान मे उबलता हुआ कुंड है जिसमे लोग आंवला डाल कर अपनी मन्नत को मांगते है और अपनी आत्मा को शांति देते है। यह एक पर्यटक स्थल है इस कुंड मे स्नान करने से लोगो को तन और मन को शांति तथा सुख मिलता है इस कुंड मे मकर संक्रांति के दिन अधिक संख्या मे लोगो को स्नान करते हुए झुण्ड दिखाई दिया।

बरकट्ठा हजारीबाग । बरकठा के विधायक ने बड़ी धूम -धाम से मकर संक्रांति का पर्व मनाया। इस आयोजन मे बरकठा प्रखंड के कई गाँव के लोग सम्मिलित हुए और धूम धाम से मकर संक्रांति मनाए। हर वर्ष की भांति इस वर्ष अधिक से अधिक संख्या मे लोगों ने चूड़ा दही गुड़ और तिलकुट का आनंद लिया। इस कार्यक्रम को विधायक अमित कुमार यादव ने आयोजित किये ! कार्यक्रम मे पहुँचे हुए लोगांे को उन्होंने मकरसंक्रांति की सुभकामनाएॅं दी और अपने हाथो से चूड़ा दही खिलाया।

हजारीबाग। बरकट्ठा थाना के थाना प्रभारी श्री राजेंद्र कुमार महतो के द्वारा मकर संक्रांति को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमंे यह निर्णय लिया गया कि मकर संक्रांति पर्व के मौके पर आपस में शांति सौहार्द बनाए रखने की आवश्यकता है। पर्व के इस मौके पर क्षेत्र मे किसी भी प्रकार की अशांति का माहौल न हो। साथ ही थाना प्रभारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि अगर कहीं भी किसी तरह कि ऐसी सूचना मिले तो हमें सूचित किया जाए। इस बैठक में मुखिया, पत्रकार बंधु, थाना इंस्पेक्टर, थाना प्रभारी और सामाजिक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Page 1 of 21